छोटी छोटी चीजों में खुशियां तलाशने लगी-कहना है इस अभिनेत्री का जिन्होंने कैंसर से जीती जंग

Manisha Koirala

“यूं न हारें ज़िन्दगी की जंग”

जब हम ज़िन्दगी में पूरी तरह से हार जाते हैं| तब लगता है मानो जीने के सारे दरवाज़े बंद हो गए| ऐसे में जरा  सा  मोटिवेशन ही एक उजली किरण की तरह काम करता है। जब मोटिवेशन हमारी ज़िन्दगी में  काम करता है| उदास सी दिखने वाली ज़िन्दगी भी फूलों की बगिया की तरह निखर उठती है। बस आपमें जीने की चाह होनी चाहिए।  आज हम आपको बताएंगे बॉलीवुड की उन मशहूर अभिनेत्रियों के बारे में| जिन्होंने यह जानने के बाद की उन्हें कैंसर जैसी गंभीर बीमारी है, जीने की आस नहीं खोयी। उनके जीने की चाह और मजबूत इरादों ने उन्हें नया जीवन दिया।

हाल ही में सोनाली बेंद्रे एक गंभीर बीमारी (कैंसर) से लड़ रही हैं|

वैसे ही ये बॉलीवुड अभिनेत्रियां भी यमराज से अपने जीवन के लिए लड़ी हैं।

इनकी कहानियां बेहद साहसिक हैं।

मनीषा कोइराला

फिल्म संजू में संजय दत्त की माँ का किरदार में  मनीषा कोइराला की बड़ी तारीफ हुई है। लेकिन कुछ सालों पहले तक मनीषा को नहीं पता था की वो इस दुनिया में रहेंगी भी या नहीं। ये तब की बात है जब  2012 में उन्हें ओवेरियन कैंसर की शिकायत हुई। इसके बाद वे टूट गयी थीं।  कई महीनों तक अमेरिका में वे संघर्ष  करती रही।  मौत और जिंदगी की जंग में आखिरकार जिंदगी जीत गयी और 2015 में वे फिर से अपनी सामान्य ज़िन्दगी में लौट आयीं।  हाल ही में उन्होंने एक बुक में अपने संघर्ष  की पूरी कहानी लिखी है। उन्होंने यह तक कहा कि, कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से उभरने के बाद मैं छोटी छोटी चीजों में खुशियां तलाशने लगी|

Manisha Koirala
Manisha Koirala

बारबरा मोरी

बारबरा मोरी जिन्हे मैक्सिकन ब्यूटी कहा जाता है।  ये बॉलीवुड मूवी काइट्स में नजर आ चुकी हैं।  महज 29 साल की उम्र में उन्हें ब्रेस्ट कैंसर का पता चला।  लेकिन उनके परिपक्वता का स्तर देखते बनता था।  क्यूंकि उन्होंने इसे बड़ा ही सहज लिया और इलाज शुरू करवाया।  और आख़िरकार वे भी मौत के मुँह से बहार निकलने में कामयाब रही।

Barbara Mori
Barbara Mori

लिसा रे

बॉलीवुड अभिनेत्री रह चुकी लिसा ने 2009  में टोरेंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के दौरान सबके सामने अन्नोउंस किया था की वे कैंसर से पीड़ित हैं।  लिसा को प्लाज्मा सेल का कैंसर था। जिसे ठीक कर पाना  बेहद मुश्किल था।  फिर उन्होंने आखिरकार 2010  स्टेम सेल रिप्लेसमेंट करवाया।  जिससे उन्हें कैंसर से निजात मिली।

Lisa Ray
Lisa Ray

मुमताज़

बॉलीवुड के पुराने दिनों की याद दिलाने वाली अभिनेत्री मुमताज़ को भी कैंसर की शिकायत हुई थी।  2000 में उन्हें ब्रैस्ट में गांठ की समस्या हुई थी। उनके लिए इसका इलाज मुश्किल भरा था।  उनके सिर  के बाल के अलावा पलकों के बाल भी झड़ गए थे।  लेकिन आखिरकार वे भी इस परीक्षा की घडी को पार कर गयी।  आपको बता दें की मुमताज़ एकमात्र ऐसी अभिनेत्री है जिन्होंने मात्र 26 साल की उम्र में बॉलीवुड को अलविद कह दिया था।

Mumtaz
Mumtaz

सोनाली बेंद्रे

बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे इंडियास बेस्ट ड्रामेबाज़ के जज पैनल में अचानक दिखना बंद हो गयी थीं। इसके कुछ दिन बाद उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से सबको बताया की उन्हें कैंसर हुआ है।  हाई ग्रेड मेटास्टिक कैंसर से वे आज भी लड़ रही हैं। ख़बरों की माने तो वे काफी रिकवर कर रही  हैं।

Sonali Bendre
Sonali Bendre

छवियां इंटरनेट से ली गई हैं

About Author
Photo ofArbuda Pandya
Name
Arbuda Pandya
Website
Title
Creative Head at Betingle
Email
arbuda@betingle.com,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: