जीवन में कभी भी संतुष्ट मत होइए, इससे आपकी ग्रोथ रुक जाएगी –  प्रियंका चोपड़ा

Priyanka Chopra

जीवन में कभी भी संतुष्ट मत होइए , इससे आपकी ग्रोथ रुक जाएगी – प्रियंका चोपड़ा

प्रियंका चोपड़ा बॉलीवुड के उन नामों में से के है जिसने अभिन्य ही नहीं बल्कि कला के विभिन्न क्षेत्रों में अपनी पहचान खुद बनायीं है। इतना ही नहीं मार्केटिंग के स्टूडेंट्स उनकी सफलता को बतौर केस स्टडी और बिज़नेस के स्टूडेंट उनके बताये टिप्स को फॉलो कर स्टार्टअप की नींव रखने लगे हैं। हाल ही में निक जोनास से शादी की चर्चा को लेकर यह एक्ट्रेस हॉट टॉपिक बानी हुई है। बॉलीवुड ही नहीं बल्कि अब हॉलीवुड की बड़ी से बड़ी मैगजीन्स इनकी शादी को एक्सक्लुसिवली कवर करना चाहती है। प्रियंका की बात ही कुछ ऐसी है। उनके ज़िन्दगी भर के अनुभवों और उतार चढ़ाव से मंझे सक्सेस के कुछ टिप्स आज हम आपसे शेयर करेंगे।

1. महत्वाकांक्षाओं को मत बांधो – प्रियंका चोपड़ा कभी भी खुद को संतुष्ट नहीं होने देती है। उनका मानना है की अगर जीवन में आप सैटिस्फाई हो जाते हैं तो आपकी ग्रोथ रुक जाती है। प्रियंका कभी भी एक करियर की राह में सफल होकर खुश नहीं थी उन्होंने एक से ज्यादा क्षेत्रों में अपनी किस्मत आजमाई। दमदार अभिनय के अलावा प्रियंका सफल प्रोडूसर, डाइरेक्टर और सिंगर भी रही हैं। उन्होंने अपनी काबिलियत का लोहा पूरे बॉलीवुड ही नहीं बल्कि हॉलीवुड में भी मनवाया।

2. आलोचकों का सामना करना सीखें – बॉलीवुड में काम करने वाले एक्टर -एक्ट्रेस के जितने फेन्स हैं उतने ही आलोचक भी हैं। जब भी प्रियंका ने इनका सामना किया है, बड़ी ही गंभीरता और मच्यॉरिटी के साथ किया है। हाल ही में जब वे एक इवेंट में गयी तब ऑउटफिट को लेकर सोशल मीडिया पर उनका जम कर मजाक बना। जैसे ही प्रियंका को इस बात का पता चला उन्होंने खुद ने अपने ऑउटफिट के और फोटोज अपने अकाउंट पर शेयर किये। इतने बोल्ड अंदाज के साथ खुद पर हंस कर ट्रॉल्स और मेमेस पर रियेक्ट करने का प्रियंका का अंदाज उन्हें अपने फेन्स के और भी करीब ले आता है।

3. अच्छे डिसिशन मेकर बने– प्रियंका ने अपनी ज़िन्दगी के सारे बड़े फैसले खुद लिए हैं। जिनका उन्हें कोई पछतावा नहीं हैं। उनका मानना है की अच्छे अवसर सभी की ज़िन्दगी में आते हैं। लेकिन वे अवसर आपका इंतज़ार कभी नहीं करेंगे, अवसर आएँगे और निकल जाएंगे । आपको सही समय पर सही निर्णय लेना ही होगा, भले कोई रिस्क ही क्यों न हो। प्रियंका ने इस कथनी को सही साबित किया है। बॉलीवुड में अपार सफलता के बाद उन्हें जैसे हॉलीवुड का मौका मिला तो उन्होंने क्वांटिको और बे- वॉच दोनों ही प्रोजेक्ट साइन किये।

4. असफलता को हावी न होने दें – प्रियंका की जितनी फिल्म्स हिट की श्रेणी में आती हैं, उससे कहीं ज्यादा फिल्म्स उन्होंने दी हैं। आर्मी बैकग्राउंड से होने के कारण शुरुआत में उनके पास अनुभव और मार्गदर्शन दोनों की कमी थी। लगातार फ्लॉप फिल्म्स उन्होंने कभी भी खुद को डिमोटिवेट नहीं होने दिया। बल्कि अपनी असफलता से कई सबक लिए। और हमेशा एक्सपेरिमेंट करती रहीं ।

5. सोशल मीडिया की ताकत को पहचाने – सफलता में सोशल मीडिया के महत्त्व को नकारा नहीं जा सकता। प्रियंका चोपड़ा ने इसे अपनी सफलता के लिए बखूबी इस्तेमाल किया है। आपको जानकर हैरानी होगी की प्रियंका अपना सोशल मीडिया अकाउंट खुद हैंडल करती हैं। वो पी आर के महत्व को बहुत अच्छे से जानती हैं। उन्होंने अपनी टीम में एक एक सदस्य को खुद चुन कर रखा है।

About Author
Photo ofArbuda Pandya
Name
Arbuda Pandya
Website
Title
Contributor at Betingle
Email
arbuda@betingle.com,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: