सोलो महिला ट्रैवलर के लिए भारत में 5 सर्वश्रेष्ठ पर्यटक स्थान-टूरिज्म डे विशेष

Shimla
ट्रेवल करना किसे नहीं पसंद।  फॅमिली के साथ तो हर कोई ट्रेवल करता है लेकिन कई बार मानसिक शांति और सुकून के लिए सोलो ट्रेवल करना सबसे बेहतरीन होता है। लेकिन बात की जाये  महिलाओं के अकेले ट्रेवल करने की तो सुरक्षा को धयान में रखते हुए कोई उन्हें अकेले नहीं भेजता और ना ही महिलाएं अकेले घूमने की हिम्मत जुटा पाती हैं। लेकिन ऐसा सिर्फ हमारा सोचना है यूएस  की एक यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध की माने तो पिछले साल घूमने वाले पर्यटकों में दो तिहाई संख्या अकेले महिलाओं की थी।  आंकड़ों से अलग देखा जाये तो भारत में ज्यादातर पर्यटक स्थल महिलाओं को सुरक्षित माहौल देने लगे हैं। इसी कारन  कई ट्रेवल कंपनी अपने  प्लान और होटल्स महिलाओं को धयान में रख कर सेफ ऑफर्स देने लगे हैं।
इस पर्यटन दिवस (27 सितम्बर ) पर आइये जानते हैं की कौनसी जगह अकेले घूमने के लिहाज से सुरक्षित रहेंगी।

नैनीताल

Nainital India
Nainital India
भारत में सबसे सुरक्षित जगहों में नैनीताल सिटी का नाम प्रमुख है।  यहाँ  के स्थानीय लोग और उनके मेहमानवाज़ी का तरीका सोलो ट्रैवेलर्स को बहुत ही होमली फील करवाता है।  उत्तराखंड में मौजूद यह  शहर सपनों की दुनिया की तरह है। यहाँ से सबसे नजदीकी एयरपोर्ट पंतनगर डोमेस्टिक एयरपोर्ट है जो दिल्ली या मुंबई से आसानी से कनेक्ट किया जा सकता है।

मैसूर

Mysore (Image Source)
कर्णाटक में स्थित मैसूर अकेली घूम रही महिलाओं की पहली पसंद है।  क्यूंकि देर शाम तक भी यहाँ सड़कों पर व्यस्तता बनी रहती है. सूरज ढलने के  बाद भी आपको यहाँ अकेलेपन का एहसास नहीं होता। देर शाम तक स्थानीय लोग भी बाहर घुमा करते हैं। दिन रात चलने वाला यह शहर कर्नाटक का कल्चरल हब माना जाता है। यहां से सबसे नजदीकी एयरपोर्ट बंगलोर है।

शिमला

Shimla (Image Source)
हिमाचल की खूबसूरत वादियों में बसा शिमला शहर सोलो वीमेन ट्रैवलर के लिए बहुत ही सुरक्षित स्थान है।  हिल स्टेशन होने के कारण वैसे भी यह शहर  पर्यटकों का पसंदीदा स्थान है।  हमेशा पर्यटकों की चहल पहल होने से इस शहर का कोई भी इलाका कभी सुनसान नहीं होता है।  साथ ही पहाड़ी लोगों का गर्मजोशी से किया गया स्वागत आपको यहाँ बार बार आने को मजबूर कर देता है।  शिमला से सबसे नजदीकी एयरपोर्ट चंडीगढ़ है।  यहाँ दिल्ली से पंहुचा जा सकता है।

मुन्नार

Munnar (Image Source)
केरेला में बसा छोटा सा शहर चाय के बागानों और खेती के लिए मशहूर है।  शांति पसंद करने वाले पर्यकटों के  लिए मुन्नार एक बेहद ख़ास अनुभव है।  मेहनती और दिन भर काम करने वाले किसानों की तादाद ज्यादा होने से यहाँ ट्रेवल करना बेहद सुरक्षित है।  यहाँ घूमने के बाद ज्यादातर सोलो वीमेन ट्रैवलर का मानना  है की उन्होंने यहाँ किसी भी अप्रिय घटना का सामना नहीं किया।  यहाँ से नजदीकी एयरपोर्ट कोचीन है।

कूर्ग

Coorg (Image Source)
ईस्ट का स्कॉटलैंड कहा जाने वाला केरेला का बेहद सुन्दर शहर है कूर्ग।  यहाँ की खूबसूरत वादियों का लुत्फ उठाने हर वीकेंड पर बंगलोरे व आसपास के शहरों से यूथ  के ग्रुप्स आते रहते हैं।  कई ग्रुप लड़कियों के लिए भी होते हैं।  इस कारण यह शहर  यंग पर्यटकों से हमेशा अब्बड़ रहता है।  तो महिलाओं के लिहाज से ये भी एक सुरक्षित डेस्टिनेशन है।  सबसे नजदीकी एयरपोर्ट मंगलोर में है जो की 135 किलोमीटर दूर है।
अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई तो लाइक और शेयर करना न भूलें. अगर आपके पास इस पोस्ट को लेकर कुछ सुझाव हे तो निचे दिए गए बॉक्स में कमेंट कीजिये.
About Author
Photo ofArbuda Pandya
Name
Arbuda Pandya
Website
Title
Creative Head at Betingle
Email
arbuda@betingle.com,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: